प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे आवेदन करे

 





PMAY - प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी गरीबों के लिए टिकाऊ और किफायती आवास को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए 1 जून 2015 को शुरू की गई एक सरकार समर्थित योजना है।


प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधान मंत्री आवास योजना एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) है, जिसका अर्थ है कि पीएमएवाई योजना के लाभार्थी ब्याज सब्सिडी के लिए पात्र हैं यदि वे नया घर खरीदने या निर्माण के लिए ऋण चाहते हैं।


पीएम आवास योजना का उद्देश्य

भारत सरकार ने निम्न आय वर्ग के लिए टिकाऊ और किफायती आवास को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना शुरू की।


पीएमएवाई योजना की विशेषताएं

प्रधानमंत्री आवास योजना की कुछ विशेषताएं और लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं-


समाज के आर्थिक रूप से अक्षम वर्ग के व्यक्तियों और परिवारों को किफायती आवास प्रदान करना चाहता है। यह महिलाओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित अल्पसंख्यकों के लिए आवास को प्राथमिकता देता है।

जब ग्राउंड फ्लोर संपत्तियों की बात आती है तो वरिष्ठ नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि सरकार उनके दावों का समर्थन करती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को इसमें पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा, महिलाओं, मुख्य रूप से माताओं या पत्नियों को लाभार्थी नामित किया जाना अनिवार्य है।


इसके तहत अन्य अल्पसंख्यकों को भी प्राथमिकता दी जाती है, जिनमें ट्रांसजेंडर समुदाय, विधवाएं और निम्न आय वर्ग के सदस्य शामिल हैं।

PMAY योजना के प्रकार

PMAY योजना सिर्फ बड़े शहरों और कस्बों तक ही सीमित नहीं है। इस क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना के दायरे में गांव, मलिन बस्तियां और अन्य ग्रामीण क्षेत्र भी आते हैं।


जिस क्षेत्र पर उनका ध्यान केंद्रित है उसके आधार पर PMAY योजना 2 प्रकार की हैं-


1)प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण



पीएमएवाई ग्रामीण योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न आय समूह के रूप में वर्गीकृत परिवारों की सहायता के लिए शुरू की गई थी ताकि उन्हें अपने घरों के लिए किफायती वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद मिल सके।


2)प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में पूरे भारत के लगभग 4,300 शहर और कस्बे शामिल हैं।


पीएमएवाई-यू कई विकासात्मक प्राधिकरणों के लिए भी जिम्मेदार है जो शहरी केंद्रों में योजना बनाने के प्रभारी हैं, जिनमें विकास प्राधिकरण, औद्योगिक विकास निकाय, विशेष क्षेत्र विकास विभाग, अधिसूचित योजना प्राधिकरण और अन्य शामिल हैं।


पीएमएवाई-शहरी योजना के कार्यान्वयन का समय 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के अनुरोधों के जवाब में यह निर्णय लिया।


पीएमएवाई आवास योजना के तहत आर्थिक समूहों के लिए आय सीमा

आवास योजना के आवेदकों को सबसे पहली बात यह समझने की जरूरत है कि क्या वे सब्सिडी के लिए पात्र हैं।


ध्यान रखें कि पारिवारिक आय की गणना में निवेश, नौकरी और अन्य सहित विभिन्न स्रोतों से परिवार के सभी सदस्यों की आय को ध्यान में रखा जाता है।


आसान मूल्यांकन के लिए निम्नलिखित तालिका विभिन्न आर्थिक समूहों को उनकी वार्षिक आय सीमा के अनुसार विभाजित करती है।

आर्थिक अनुभाग                                   वार्षिक आय सीमा                                 पात्र सब्सिडी (%)


EWS                                                       रुपये तक. 3 लाख                                         6.5


LIG                                              रुपये के बीच. 3 लाख और रु. 6 लाख                         6.5


MIG I                                          रुपये के बीच. 6 लाख और रु. 12 लाख                         4


MIG II                                          रुपये के बीच. 12 लाख और रु. 18 लाख                       3


यदि किसी व्यक्ति की पारिवारिक आय रु. 18 लाख प्रति वर्ष, वे प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी के लिए पात्र नहीं हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता मानदंड

हालाँकि, योजना में आवेदन करने से पहले, किसी को यह विचार करना चाहिए कि क्या वह सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पात्र है। निम्नलिखित कारक PMAY के लिए पात्रता निर्धारित करते हैं।


1.किसी व्यक्ति की आय सीमा के आधार पर, वह ईडब्ल्यूएस, एलआईजी या एमआईजी श्रेणियों में आएगा। हालाँकि, यदि परिवार की वार्षिक आय एमआईजी समूह की आय सीमा से अधिक है, जो रु. 18 लाख प्रति वर्ष, वे इसके तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अयोग्य होंगे

2.डीड या संपत्ति के कागजात पर महिला का नाम होना चाहिए। यह या तो एकल स्वामित्व हो सकता है, जहां महिला घर की मालिक है, या यह संयुक्त स्वामित्व हो सकता है, जहां योजना का लाभ उठाने के लिए मालिकों में से एक महिला होनी चाहिए। केवल तभी जब परिवार में कोई महिला न हो, इस नियम को पार किया जा सकता है।


3. केवल नई संपत्ति खरीद के लिए उपलब्ध है। साथ ही, उक्त क्रेडिट-लिंक्ड योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास कोई अन्य पक्की संपत्ति नहीं होनी चाहिए।


4.योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को राज्य या केंद्र सरकार से पहले किसी अन्य आवास योजना से कोई केंद्रीय सहायता या लाभ नहीं लेना चाहिए।


5.खरीद के लिए घर या संपत्ति जनगणना के अनुसार किसी एक क्षेत्र, कस्बे, गांव या शहर से संबंधित होनी चाहिए।


6.लाभार्थियों ने पहले से किसी भी वित्तीय संस्थान से किसी अन्य क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत लाभ नहीं उठाया होगा।


7.यदि गृह ऋण प्राप्त करने का प्राथमिक कारण पहले से मौजूद संपत्ति का नवीनीकरण या विस्तार है, तो उक्त कार्य पहली ऋण किस्त प्राप्त होने के 36 महीने के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।

PMAY योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करने से व्यक्तियों को आवास योजना के तहत अपने गृह ऋण पर सब्सिडी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की विधि है-

1.PMAY संबंधित आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाएं।

2.'मेनू' टैब के अंतर्गत  ‘Citizen Assessment’' विकल्प पर क्लिक करें।

3.आवेदक को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।

4.आधार नंबर सफलतापूर्वक जमा करने के साथ, उसे आवेदन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

5.आवेदक को इस पृष्ठ पर सभी प्रासंगिक विवरण दर्ज करने के लिए आगे बढ़ना होगा, जिसमें आय विवरण, व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाता विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल है।

 6. आवेदकों को जमा करने से पहले सभी जानकारी दोबारा जांच लेनी चाहिए।

 7.एक बार जब कोई व्यक्ति 'सेव' विकल्प पर क्लिक करता है, तो उसे एक अद्वितीय एप्लिकेशन नंबर मिलेगा।

 8.इसके बाद, आवेदकों को भरा हुआ आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहिए।

 9.अंत में, व्यक्ति अपने निकटतम सीएससी कार्यालय या किसी वित्तीय संस्थान में फॉर्म जमा कर सकता है। उसे फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

10.वैकल्पिक रूप से, व्यक्ति ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं और यदि उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया असुविधाजनक लगती है तो योजना के लिए आवेदन करने के लिए अधिकृत बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थिति कैसे जांचें

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए बस PMAY के आधिकारिक पोर्टल (https://pmaymis.gov.in) पर साइन इन करें।


ट्रैक एप्लिकेशन विकल्प पर नेविगेट करें। इसके बाद, पोर्टल पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करें, और स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।

PMAY ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर

पीएमएवाई से संबंधित प्रश्नों के समाधान के लिए कोई भी निम्नलिखित टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर सकता है:

1800-11-6163 (Urban)

1800-11-6446(Gramin)

पूछे जाने वाले प्रश्न( FAQS):

1.प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप पीएमएवाई का समर्थन करने वाले वित्तीय संस्थानों में से एक के साथ भी आवेदन कर सकते हैं।

2.प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना निम्न आय वर्ग के लिए किफायती आवास को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए एक सरकार समर्थित योजना है।

3.PMAY योजना के लिए अधिकतम कार्यकाल क्या है?

PMAY योजना अधिकतम 20 वर्षों के कार्यकाल के साथ आती है।