इन तीन शहरों से सीधी उड़ान के लिए 174 मिलियन डॉलर का अयोध्या हवाई अड्डा। विस्तृत जानकारी देखें

 अयोध्या में हाल ही में निर्मित हवाई अड्डे का नाम हिंदू महाकाव्य रामायण के लेखक महर्षि वाल्मिकी के नाम पर 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा' रखा जाएगा। पहले यह निर्णय लिया गया था कि हवाई अड्डे को 'मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा' कहा जाएगा।




भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (30 दिसंबर) को नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट उद्घाटन के तीन हफ्ते बाद अयोध्या में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होगा.

इंडिगो और एयर इंडियन एक्सप्रेस शनिवार को अयोध्या हवाई अड्डे से पहली उड़ान संचालित करेंगे। दोनों भारतीय एयरलाइनों ने जनवरी 2024 से दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए ये उड़ानें निर्धारित की हैं।



हवाई अड्डे के विकास के पहले चरण की लागत ₹1,450 करोड़ ($174 मिलियन) से अधिक है। प्रति वर्ष लगभग दस लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित, हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर होगा। इसके अलावा, टर्मिनल की सामने की इमारत अयोध्या के राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाती है।

टर्मिनल भवन का आंतरिक भाग भगवान राम के जीवन को प्रदर्शित करने वाली स्थानीय कलाकृतियों, चित्रों और भित्ति चित्रों से सुसज्जित है। अयोध्या हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में विभिन्न स्थिरता सुविधाएँ शामिल हैं, जिनमें एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण और एक जल उपचार संयंत्र शामिल हैं।


हवाई अड्डे के विकास के दूसरे चरण में 50,000 वर्ग मीटर क्षेत्र के साथ एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण शामिल है जो पीक आवर्स के दौरान 3,000 यात्रियों और सालाना छह मिलियन यात्रियों को संभालने में सक्षम है।


विपुल वार्ष्णेय अयोध्या हवाई अड्डे के वास्तुकार हैं। उन्होंने भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लेकर हवाई क्षेत्र की संरचना बनाई। वार्ष्णेय ने हवाई अड्डे के निर्माण के लिए नागर वास्तुकला शैली का उपयोग किया, जो भारत के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में प्रसिद्ध है। इसमें सात पर्वत शिखर या शिकारे हैं, जो रामायण की सात पुस्तकों (कांडा) का प्रतिनिधित्व करते हैं।




अयोध्या का श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट शुक्रवार (29 दिसंबर) को भगवान राम की मूर्ति का चयन करेगा। यह मूर्ति सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या के राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में एक केंद्रीय भूमिका होगी।


मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले, अधिकारियों ने हवाई अड्डे और मंदिर में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए हैं। इन उपायों में सभी प्रवेश द्वारों पर बूम बैरियर, बोलार्ड और सीसीटीवी कैमरे लगाना शामिल है।


इसके अलावा, भारतीय रेलवे ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम 'अयोध्या जंक्शन' से बदलकर 'अयोध्या धाम' कर दिया है। पीएम मोदी शनिवार (30 दिसंबर) को स्टेशन की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन करेंगे। अयोध्या में आरती पास प्राप्त करने के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है।