साल 2024 में दुनिया के 80 देशों में होने वाले चुनाव

 साल 2024 अभी वैश्विक राजनीति के लिहाज से काफी अहम रहने वाला है इस साल करीब 80 देश में चुनाव हो सकते हैं इनमें कई बड़े देश भी शामिल है इन चुनावों के नतीजे का असर ग्लोबल जिओ पॉलिटिक्स पर आने वाले कई सालों तक देखा जाएगा कौन से हैं वह देश जिनके चुनावी नतीजे पर होगी 

साल 2024 को चुनाव का साल कहा जा रहा है क्योंकि इस दौरान करीब 80 देश में चुनाव होंगे इन देशों में दुनिया की आधी आबादी रहती है इनमें से कुछ चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होंगे लेकिन कुछ पर सवाल भी उठाएंगे लेकिन इसके बावजूद आने वाले समय में दुनिया कैसी होगी उसे लिहाज से यह चुनाव बेहद अहम होंगे।

1. रूस के राष्ट्रपति का चुनाव:



सबसे पहले बात रस की जहां मार्च में राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग होगी यहां ब्लामिदिर पुतिन की जीत पक्की मानी जा रही है क्योंकि जो असली विपक्ष है उसे चुनाव लड़ने नहीं दिया जाएगा और स्वतंत्र मीडिया को पहले ही देश से बाहर किया जा चुका है लेकिन अगर वोटिंग प्रतिशत गिरा तो पुतिन को नुकसान उठाना पड़ सकता है

 2. भारत में प्रधानमंत्री चुनाव:



साल 2024 में भारत में भी चुनाव होंगे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में बेहद लोकप्रिय हैं इस चुनाव में मोदी की कोशिश होगी अपने लिए तीसरा कार्यकाल पक्का करना।

3. ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनाव:



वही बात ब्रिटेन की करें तो प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के सामने बड़ी चुनौती है साल 2019 के चुनाव में बड़ी जीत के बाद से ही कंजरवेटिव पार्टी में लगातार उथल-पुथल का दौर रहा है।

चंद सालों में पार्टी के अंदर हालात ऐसे बने की कई बार प्रधानमंत्री बदले जा चुके हैं और इन वजहों से कई वोटर्स पार्टी से नाराज हैं वैसे तो ब्रिटेन में नई सरकार के लिए वोटिंग साल 2025 में होनी है लेकिन एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि यह चुनाव पहले ही हो जाएंगे।

4.साउथ अफ्रीका राष्ट्रपति चुनाव 2024:



 उधर दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और उनकी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस यानी अंक अब तक के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है 2024 में ANC को सत्ता में आए 30 साल पूरे हो जाएंगे

रंगभेद के खत्म होने के बाद से पार्टी ने यहां सभी चुनाव जीते हैं दक्षिण अफ्रीका का कई मोर्चों पर चुनौतियों का सामना कर रहा है यहां बेरोजगारी के साथ-साथ अपराध में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है साथ ही लोग ऊर्जा संकट भी खेल रहे हैं।

 एनसी यहां काफी मजबूत है इसलिए शायद वह अगले चुनाव में सत्ता से पूरी तरह बाहर ना हो लेकिन सरकार बनाने के लिए उसे दूसरी पार्टियों का सहारा लेना पड़ सकता है।

5.अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव:



 नवंबर 2024 में अमेरिका अपना नया राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट डालेगा और वहां मुकाबला कुछ पिछली बार जैसा ही रहने की उम्मीद है राष्ट्रपति जो बिडेन 86 साल के हो चुके होंगे लेकिन वह दूसरा कार्यकाल चाहते हैं वही डोनाल्ड ट्रंप भी 4 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए पूरा जोर लगाएंगे

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के मुकाबले में किसकी जीत होती है इस पर पूरी दुनिया की नजरे होगी खासकर यूक्रेन और मध्य पूर्व के देशों की क्योंकि इसी के आधार पर अमेरिका दूसरे देशों के साथ अपने रिश्ते तय करेगा या नहीं दोस्त कौन और दुश्मन कौन।

6.मैक्सिको राष्ट्रपति चुनाव:



लेकिन अमेरिका के पड़ोसी मेक्सिको में हालात थोड़े अलग दिख रहे हैं यहां राष्ट्रपति पद की दौड़ में दो महिलाओं के बीच मुकाबला है और माना जा रहा है कि जल्द ही इस देश को पहली महिला राष्ट्रपति मिल सकती है ।

7.ताइवान राष्ट्रपति चुनाव:



इसके अलावा एक छोटे से द्वीप पर होने वाले चुनाव पर भी सब की नजरे होगी जनवरी 2024 में ताइवान की जनता अपना नया राष्ट्रपति चुनेगी ताइवान अमेरिका का सहयोगी है लेकिन चीन इसे अपना हिस्सा मानता है इसलिए वहां लोग क्या ऐसे उम्मीदवार को चंगे जो चीन के साथ सहयोग के पक्ष में हो या फिर उसे देश को स्वतंत्र राह पर ले जाना चाहता है ताइवान की जनता के इस फैसले का असर लंबे समय तक अमेरिका और चीन के रिश्तों पर दिखेगा नतीजा चाहे जो भी आए लेकिन इन चुनाव के बाद यह दुनिया शायद ही आपको पहले जैसी दिखे।

उम्मीद है की आपको इस ब्लॉग में दुनिया में होने वाले चुनावों ले बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी।