आखिर इस आईलैंड को रातों रात सभी लोग छोड़कर क्यों चले गए (Ghost Town)

हसिमा आईलैंड( Ghost Town):



 दूर से देखने पर यह समंदर में खड़ी को शिप लगती है पर असल में यह एक छोटी सी सिटी है जो आज पूरी तरह से खंडहर बन चुकी है। इसी वक्त में इस छोटे से आईलैंड पर 7000 से ज्यादा लोग रहते थे। और यह न सिर्फ जापान की दुनिया की सबसे घनी आबादी वाली सिटी कहलाती थी यहां अपार्टमेंट थे जिनका कंक्रीट अब सड़ चुका है। ऐसा मालूम होता है कि शायद यहां रहने वाले सब कुछ ऐसे ही छोड़कर भाग गए।

हसिमा आईलैंड में फैसिलिटीज:

 hospitals Town hall swimming pool shops or cinema  और सिनेमा समिति यहां वह तमाम फैसेलिटीज थी जो किसी शहर में होनी चाहिए लेकिन आखिर क्यों यहां रहने वाले हजारों लोगों में से आज एक भी यहां नहीं रहता और यहां ऐसा क्या हुआ था कि जापान ने 35 सालों तक लोगों को इस आईलैंड पर जाने से रोक रखा है। आइए जानते हैं 



इस आईलैंड को हसीमा कहा जाता है आईलैंड की शक्ल एक बैटलशिप जैसी है देखा जाए तो दूसरे आईलैंड्स काफी हरे-भरे लेकिन हाशिमा आईलैंड समुद्र से उभरा हुआ एक बहुत बड़ा पत्थर है जहां पर प्लांटेशन ना होने के बराबर है आपको बता दे कि पिछले 150 सालों के हिस्ट्री में इस आईलैंड के करीब समंदर के बाटम से एक करोड़ 65 लाख टन कोयला निकाला गया था इतना ज्यादा कोयला आज पूरे इंडिया को एक महीने तक और पाकिस्तान को 10 महीने तक इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करके दे सकता है।

आईलैंड की टोटल जनसंख्या:

 1959 में इस आईलैंड की टोटल पापुलेशन 5200 थी। अब देखा जाए तो आयरलैंड का टोटल एरिया है 15.5 एकड़ है मतलब एक एकड़ में या 335 लोग रहते थे 



इतनी घनी आबादी आज तक दुनिया के किसी भी मुल्क में नहीं पाई गई जो वर्कर्स यहां रहते थे उनका कहना है कि एक कमरा तीन वर्कर्स शेयर करते थे लेकिन उसमें जगह सिर्फ दो वर्कर्स के सोने की थी और तीसरे वर्कर को कपबोर्ड में सोना पड़ता था।

हसिमा आईलैंड कोल माइन:

 माइन की बात की जाए तो वह हसीन आईलैंड से 1 किलोमीटर नीचे खोज कर बनाई गई थी जा टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस और ह्यूमिडिटी 95% होती थी इन hards कंडीशंस में वर्कर्स का काम करना किसी भी सूरत खतरे से खाली नहीं था हाशिमा आईलैंड की कोल माइन पर काम करने के दौरान कई वर्कर्स की जान भी जा चुके हैं इसीलिए 15 जनवरी 1974 में कंपनी ने कोल माइन को बंद कर दिया अब बिना जब और रोजगार के हजारों वर्कर्स ने रातों-रात हाशिमा आईलैंड को छोड़ दिया हाशिमा आईलैंड की हिस्ट्री में इंसानों की पूरी एक नसल यहां बड़ी हुई थी लेकिन वह सारी यादें उनको यही छोड़कर जानी पड़ी।



 आज हसीना साउथ चीन सी में एक भूला हुआ खंडहर आईलैंड का मंजर पेश करता है कई सालों तक जापानी गवर्नमेंट ने आयरलैंड को सील रखा था और इसकी वायलेशन करने वाले को सख्त सख्त सजा दी जाती थी। 

कई लोगों का कहना था कि जापान यहां फोर्स लेबर कैंपस की हकीकत दुनिया से छुपाना चाहता है लेकिन जापान का कहना था कि यह रूल उन्होंने आईलैंड पर चोरी रोकने के लिए बनाया है ।

हसिमा आईलैंड redisocver:

हसिमा को 21st सेंचुरी में दोबारा से डिस्कवर किया गया और घोस्ट टाउन की शक्ल में यह काफी फेमस भी हो गया खास तौर पर उनके बीच जो घोस्ट टाउन से अखंड रात देखने के शौकीन थे 2005 में जापान में आयरलैंड को ऑफीशियली टूरिस्ट के लिए खोल दिया सरकार ने कई बार यहां बिल्डिंग की रिपेयरिंग की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुई क्योंकि इनका कंक्रीट काफी सड़ चुका है और हर्ष वेदर कंडीशंस की वजह से यहां पर काम करना पॉसिबल नहीं है यहां कई बिल्डिंग टायफूंस की वजह से गिर चुके और दूसरी बिल्डिंग गिरने के करीब करीब है सिर्फ आईलैंड के थोड़े हिस्से को रिपेयर किया गया है और टूरिस्ट को भी यही तक जाने की परमिशन है ।


sources: By different agencies