UP पुलिस SI Bharti 2023: अभी आवेदन करे

 यूपी पुलिस एसआई भारती 2023: नया साल आते ही उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए नए अवसर लेकर आएगा। इस पर यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए एक अधिसूचना जारी की जाएगी। यह भर्ती उत्तर प्रदेश की विभिन्न इकाइयों में 60,000 से अधिक पदों पर भर्ती करेगी। इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने आज एसआई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी। उम्मीदवार ध्यान रखें कि ये भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे से की जाएंगी। स्पोर्ट्स कोटा 2023 के अनुसार, यूपी पुलिस एसआई पद के लिए कई रिक्तियां हैं। सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां अपना आवेदन जमा करना होगा।




बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई थी। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 है। इसका मतलब है कि बोर्ड के अधिकारी उम्मीदवारों को अपना यूपी पुलिस एसआई जमा करने की अनुमति देते हैं। भर्ती फॉर्म 9 जनवरी 2024 तक

यूपी पुलिस उपनिरीक्षण भर्ती 2023

उत्तर प्रदेश पुलिस 20 दिसंबर को एसआई भर्ती प्रक्रिया शुरू करती है और उम्मीदवारों को अपना आवेदन भरने और भर्ती में भाग लेने की अनुमति देती है। यूपी पुलिस के अंतर्गत एसआई भर्ती की प्रक्रिया स्पोर्ट्स कोटा द्वारा की जाती है। योग्य इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध एसआई रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतिम आवेदन तिथि 9 जनवरी 2024 है। हालांकि, अंतिम आवेदन शुल्क तिथि 11 जनवरी 2024 है। खेल कोटा के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए कुल 91 एसआई पद रिक्तियां हैं।

इन खेलों के खिलाड़ी यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विशिष्ट खेलों के खिलाड़ियों को केवल यूपी पुलिस एसआई पद के लिए आवेदन पत्र भरने की अनुमति है। इसमें बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, वॉटर स्पोर्ट्स, टेबल टेनिस, फुटबॉल, बैडमिंटन, तैराकी, कराटे, शूटिंग, ताइक्वांडो, कबड्डी, एथलेटिक्स, जूडो, बोइंग, वुशु, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती आदि खेलों के खिलाड़ी शामिल हैं। एसआई के लिए चयनित अभ्यर्थी यूपी पुलिस के तहत पदों को 2000 रुपये का ग्रेड वेतन और 5200-20200 रुपये का वेतनमान मिलेगा।

यूपी पुलिस एसआई रिक्ति विवरण

यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती अभियान का लक्ष्य खेल कोटा के तहत सब-इंस्पेक्टर के 91 पदों को भरना है।

विशिष्ट खेलों के खिलाड़ी एसआई भर्ती आवेदन भरने के पात्र हैं। ये खेल हैं फुटबॉल, बैडमिंटन, जूडो, तैराकी, मुक्केबाजी, कुश्ती, बास्केटबॉल, वॉटर स्पोर्ट्स, वॉलीबॉल आदि।

2023 यूपी पुलिस एसआई रिक्ति विवरण के अनुसार, पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए कुल 91 पद हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए 35 रिक्तियां उपलब्ध हैं, और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 56 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

वॉलीबॉल खेल में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कुल पदों की संख्या 5 और महिला अभ्यर्थियों के लिए पदों की कुल संख्या 3 है

वॉटर बॉल स्पोर्ट्स में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कुल पदों की संख्या 2 है और महिला अभ्यर्थियों के लिए पदों की कुल संख्या 1 है

बास्केटबॉल खेल में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कुल पदों की संख्या 7 है तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए पदों की कुल संख्या 4 है

यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2023 पात्रता मानदंड

यूपी पुलिस एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई पात्रता मानदंड को देखना होगा और उसे पूरा करना होगा



आयु मानदंड

जो इच्छुक उम्मीदवार यूपी पुलिस के अंतर्गत एसआई पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि उनकी आयु इस आयु मानदंड से अधिक या कम है, तो वे भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना चाहिए। साथ ही, इच्छुक उम्मीदवारों को ऊपर उल्लिखित किसी भी खेल प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए


आवश्यक दस्तावेज

यदि आप यूपी पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र भरने का निर्णय लेते हैं, तो यहां आवश्यक दस्तावेज दिए गए हैं जो आपके आवेदन पत्र भरते समय आपके पास होने चाहिए।



पासपोर्ट साइज फोटो

शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

हस्ताक्षर

जाति प्रमाण पत्र

अनुभव प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के खेल और शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद, उन्हें उस विशिष्ट खेल की दक्षता परीक्षा देनी होगी जिसके लिए वे आवेदन करते हैं। उन्हें खेल कौशल परीक्षा भी देनी होगी जिसमें 80 अंक होंगे। शेष 20 अंक खेल प्रमाणपत्र के लिए दिए जाते हैं। यहां एसआई भर्ती के दौरान चयन प्रक्रिया के चरण दिए गए हैं


दस्तावेज़ सत्यापन

संबंधित प्रमाणपत्रों और शैक्षिक प्रमाणपत्रों सहित दस्तावेजों को पहले बोर्ड अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाता है।


दक्षता परीक्षण

उम्मीदवारों के खेल कौशल का मूल्यांकन करने के लिए दक्षता परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में 80 अंक शामिल हैं


खेल कौशल परीक्षण

खेल कौशल परीक्षण व्यावहारिक परीक्षण है जिसमें 20 अंक होते हैं। यह चयनित खेलों में उम्मीदवारों की दक्षता का स्तर निर्धारित करता है।

फ़ायदे

यूपी पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को उनके पुरस्कृत करियर का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, एसआई रिक्तियों पर पोस्ट करने वाले सफल उम्मीदवारों को चिकित्सा बीमा, आवास और सेवानिवृत्ति योजनाओं का लाभ मिलेगा। यह उम्मीदवारों के लिए कानून का पालन करके और कमजोर मामलों की रक्षा करके अपने जीवन, समुदाय में वास्तविक बदलाव लाने का अवसर लाता है।


आप यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं?

यूपी पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 को ऑनलाइन शुरू होगी। आप बस आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं, पात्रता मानदंड देख सकते हैं, खेल का चयन कर सकते हैं और एसआई पदों के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको यहां सरल मार्गदर्शिका का पालन करना चाहिए

1.नई घोषणाओं की जांच करने और एसआई पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट upprpb.gov.in पर जाना होगा।

2.अब, निरीक्षण आवेदन पत्र लिंक पर टैप करें

3.आवेदन पत्र अब आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

4.सभी निर्देश पढ़ने के बाद आवेदन पत्र ध्यानपूर्वक भरें

5.आवेदन पत्र में अपना सटीक विवरण भरना सुनिश्चित करें और अपने स्कैन किए गए दस्तावेज़ इसके साथ संलग्न करें

6.फिर, आपको आवेदन पत्र का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा करना चाहिए

7.अपना आवेदन पत्र जमा करने के लिए ओके बटन पर टैप करें

भविष्य में उपयोग के लिए अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने का सुझाव दिया जाता है.

यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर का चयन कैसे होता है?

जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से गुजरेंगे, उन्हें तीन स्तरीय प्रक्रिया द्वारा यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर पद के लिए चुना जाएगा। तीन स्तरीय प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक पात्रता परीक्षा शामिल है। इन तीन स्तरों की प्रक्रियाओं के आधार पर उम्मीदवारों को यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर तैनात किया जाएगा।


यूपी पुलिस एसआई लिखित परीक्षा का पैटर्न

योग्य उम्मीदवारों को सब-इंस्पेक्टर पद देने के लिए, यूपी पुलिस एक लिखित परीक्षा आयोजित करती है। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में, सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। परीक्षा में कुल 160 एमसीक्यू हैं, जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 2 घंटे का समय है। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है


लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम

यूपी पुलिस सी लिखित परीक्षा में कुल 160 एमसीक्यू प्रश्न हैं। परीक्षा कुल 400 अंकों की है। इसमें सामान्य हिंदी के 40 प्रश्न होते हैं जो 100 अंकों के होते हैं। अन्य 40 प्रश्न बुनियादी कानून और संविधान से हैं। अन्य 40 प्रश्न तर्क अनुभाग से हैं, और 40 अनुभाग मानसिक क्षमता अनुभाग से हैं।


शारीरिक मानक परीक्षण

यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण से गुजरना होगा। इसमें अभ्यर्थियों की ऊंचाई और वजन समेत शारीरिक माप की जांच की जाएगी। इस परीक्षा को पास करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की चौड़ाई फुलाने पर 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेमी और पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए।

शारीरिक पात्रता परीक्षा

अगर आप यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको शारीरिक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी। भर्ती चरण में इसे भी शामिल किया गया है. उम्मीदवारों को फिटनेस टेस्ट पास करना होगा। पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी, और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। जिन लोगों ने इस राउंड में चयन किया है वे दस्तावेज़ सत्यापन राउंड में पास हो गए हैं। इन चरणों के आधार पर, अंतिम मेरिट सूची जारी की जाती है जो उम्मीदवारों को यूपी पुलिस में एसआई के रूप में भर्ती करती है।


निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती विभाग द्वारा खेल कोटा के तहत सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 91 पदों पर उम्मीदवारों को आमंत्रित किया गया है. आधिकारिक नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार आवेदकों के लिए यूपी पुलिस विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।


यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है और 9 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक और योग्य आवेदक यूपी पुलिस एसआई स्पोर्ट्स कोटा रिक्ति 2023 के तहत एसआई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। uppbpb.Gov.In पर अपना भर्ती आवेदन पत्र जमा करें

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQS)

1. यूपी पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया कब शुरू होगी?


यूपी पुलिस उप-निरीक्षण भर्ती प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है




2. यूपी पुलिस एसआई पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र कब उपलब्ध हैं?


यूपी पुलिस एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने का आवेदन पत्र 20 दिसंबर से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यानी सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होकर 9 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी


3. यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए कितनी परीक्षाएं हैं?


एसआई भर्ती के लिए अधिकारियों द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार शामिल हैं।

Tags